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कौन कहता है कि केला खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है?

दोस्तों हम सभी हर रोज़ फल तो खाते  ही है और कुछ फल तो ऐसे है जो सब के खास  होते है।  कोई सेब खाना पसंद करता है तो कोई आम।  हर एक फल खाने के कोई न कोई फायदे जरूर होते है और सब में अलग अलग पोषक तत्व भी होते है। ऐसा ही एक फल है केला।  या यूँ कह लीजिये चीज़ एक और  फायदे अनेक। केले में बहुत  सारे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके फायदे जानकर तो आप हैरत में पढ़ जायेंगे। आइए जान लेते है की केला खाने के क्या फायदे है। 

केले में  फाइबर के साथ संयुक्त तीन प्राकृतिक शर्करा – सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते है। एक केला ऊर्जा को  एक त्वरित, निरंतर और पर्याप्त बढ़ावा देता है। अनुसंधान ने साबित किया है कि सिर्फ दो केले 90-मिनट की कसरत के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि केला दुनिया के अग्रणी एथलीटों के साथ नंबर एक फल है। लेकिन ऊर्जा ही एक ऐसा तरीका नहीं है जिससे केला हमें फिट रखने में मदद कर सकता है। यह काफी हद तक बीमारियों और स्थितियों को दूर करने या रोकने में मदद कर सकता है, जिससे इसे हमारे दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

केले के पाचन के साथ कुछ लोगों को थोड़ी परेशानी होती है, सरल जवाब, भले ही यह अजीब लगता है, खाने से पहले केले पर थोड़ा सा काली मिर्च छिड़कना अद्भुत काम करता है।

एनीमिया: लोहे में उच्च, केले रक्त में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं और इसलिए एनीमिया के मामलों में मदद करता है

रक्तचाप: यह अद्वितीय उष्णकटिबंधीय फल पोटेशियम में नमक में अभी तक बहुत अधिक है, यह रक्तचाप को हरा करने के लिए एकदम सही है। इतना ही, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने केले के उद्योग को केवल रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए फलों की क्षमता के लिए आधिकारिक दावे करने की अनुमति दी है।

ब्रेन पावर: एक  स्कूल में 200 छात्रों को इस वर्ष उनकी परीक्षा के माध्यम से नाश्ते में ब्रेकफास्ट, केला और दोपहर के भोजन में केला खाने से उनकी मस्तिष्क शक्ति बढ़ाने में मदद मिली। शोध से पता चला है कि पोटेशियम से भरे फल विद्यार्थियों को अधिक सतर्क बनाकर सीखने में सहायता कर सकते हैं।

कब्ज: फाइबर में उच्च, आहार में केले सहित, सामान्य आंत्र क्रिया को बहाल करने में मदद कर सकता है, जुलाब का सहारा लिए बिना समस्या को दूर करने में मदद करता है।

अवसाद: लोगों के बीच MIND द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार अवसाद से पीड़ित, कई लोगों ने एक केला खाने के बाद बहुत बेहतर महसूस किया। ऐसा इसलिए है क्योंकि केले में ट्रिप्टोफैन, एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जो आपको आराम करने के लिए जाना जाता है, आपके मनोदशा में सुधार करता है और आम तौर पर आपको खुशी का एहसास कराता है।

हैंगओवर: हैंगओवर को ठीक करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है, केले का मिल्कशेक, जिसे शहद के साथ मीठा बनाया जाता है। केला पेट को शांत करता है और, शहद की मदद से, रक्त में शर्करा के स्तर को कम करता है, जबकि दूध आपके सिस्टम को soothes और फिर से हाइड्रेट करता है।

नाराज़गी: केले शरीर में एक प्राकृतिक एंटासिड प्रभाव है; इसलिए यदि आप नाराज़गी से पीड़ित हैं, तो सुखदायक राहत के लिए एक केला खाने की कोशिश करें।

मॉर्निंग सिकनेस: भोजन के बीच केले पर नाश्ता करने से रक्त शर्करा के स्तर को ऊपर रखने और मॉर्निंग सिकनेस से बचने में मदद मिलती है।

मच्छर के काटने: कीट के काटने वाली क्रीम के लिए पहुंचने से पहले, केले के छिलके के अंदर से प्रभावित हिस्से को रगड़ने की कोशिश करें। बहुत से लोग इसे सूजन और जलन को कम करने में आश्चर्यजनक रूप से सफल पाते हैं।

तंत्रिका: बी विटामिन में केले उच्च होते हैं जो तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं। अधिक वजन और काम पर? ऑस्ट्रिया में इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजी के अध्ययन में पाया गया कि काम पर दबाव चॉकलेट और कुरकुरा जैसे आरामदायक भोजन की ओर जाता है। अस्पताल के 5,000 मरीजों को देखते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्च दबाव वाली नौकरियों में सबसे अधिक मोटापे की संभावना थी। रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि, घबराहट से प्रेरित खाद्य पदार्थों से बचने के लिए, हमें स्तरों को स्थिर रखने के लिए हर दो घंटे में उच्च कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करके अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

पीएमएस: गोलियां भूल जाओ – एक केला खाओ। विटामिन बी 6 में यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, जो आपके मूड को प्रभावित कर सकता है।

सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी): केले एसएडी पीड़ितों की मदद कर सकते हैं क्योंकि उनमें प्राकृतिक मूड बढ़ाने वाला ट्रिप्टोफैन होता है।

धूम्रपान: केले भी धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों की मदद कर सकते हैं। बी 6, बी 12 वे होते हैं, साथ ही साथ इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम और मैग्नीशियम, शरीर को निकोटीन निकासी के प्रभावों से उबरने में मदद करते हैं।

तनाव: पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है, जो दिल की धड़कन को सामान्य करने में मदद करता है, मस्तिष्क को ऑक्सीजन भेजता है और आपके शरीर के पानी के संतुलन को नियंत्रित करता है। जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारी चयापचय दर बढ़ जाती है, जिससे हमारे पोटेशियम का स्तर कम हो जाता है। इन्हें उच्च-पोटेशियम केला स्नैक की मदद से पुन: संतुलित किया जा सकता है।

स्ट्रोक:  एक शोध के अनुसार, एक नियमित आहार के हिस्से के रूप में केला खाने से स्ट्रोक से मृत्यु का खतरा 40% तक कम हो सकता है!

तापमान नियंत्रण: कई अन्य संस्कृतियां केले को एक “शीतलन” फल के रूप में देखती हैं, जो गर्भवती माताओं के शारीरिक और भावनात्मक दोनों तापमान को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में, गर्भवती महिलाएं अपने बच्चे को ठंडे तापमान के साथ पैदा करने के लिए केला खाती हैं।

अल्सर: केला का उपयोग आंतों के विकारों के खिलाफ आहार के रूप में किया जाता है क्योंकि इसकी नरम बनावट और चिकनाई होती है। यह एकमात्र कच्चा फल है जिसे अति-क्रोनिक मामलों में संकट के बिना खाया जा सकता है। यह ओवर-एसिडिटी को भी बेअसर करता है और पेट की परत को कोटिंग करके जलन को कम करता है।

एक केला वास्तव में कई बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। जब आप केले की तुलना एक सेब से करते हैं, तो इसमें प्रोटीन का चार गुना, कार्बोहाइड्रेट का दोगुना, फास्फोरस का तीन गुना, विटामिन ए और आयरन का पांच गुना और विटामिन और खनिजों का दोगुना होता है। यह पोटेशियम में भी समृद्ध है और आसपास के सर्वोत्तम मूल्य खाद्य पदार्थों में से एक है। शायद इसका समय उस सुप्रसिद्ध वाक्यांश को बदलने का है ताकि हम कहें, “एक केला एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है!”

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