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चॉकलेट खाने से आपको क्या फायदा होगा?

चॉकलेट को कई कारणों से सराहा जाता है। इन कारणों में से कई चॉकलेट में निहित अच्छे रसायनों से संबंधित हैं, जैसे कि ट्रिप्टोफैन, टायरोसिन, थियोब्रोमाइन और कैफीन। हालांकि, पसंदीदा चॉकलेट डार्क प्रकार है जिसमें कोको की उच्चतम सांद्रता है, एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है और वसा में कम है।


आइए नजर डालते हैं चॉकलेट के कुछ टुकड़ों को खाने के फायदों पर:

मनोदशा

चॉकलेट की एक छोटी सी पट्टी के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार के साथ खाने से मूड को बढ़ावा देने की क्षमता होती है। यह चॉकलेट की बनावट, गंध और स्वाद का एक संयोजन है जो मस्तिष्क को उत्तेजित करने और आपको अच्छा महसूस करने में मदद करने के लिए मदद करता है। इसके अतिरिक्त, चॉकलेट आवश्यक अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन में समृद्ध है, जो सिस्टम में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक प्रकार का अवसाद रोधी है।

दिल के अनुकूल

चॉकलेट दिल के स्वास्थ्य के साथ मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है, एक स्ट्रोक से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए रक्त को पतला करता है और रक्तचाप को कम कर सकता है। हृदय को लाभ पहुंचाने का मुख्य कारण फ्लेवोनॉयड सामग्री है। यह रसायन नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में उपयोगी है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम और चौड़ा करता है

धमनी की मदद

फ्लेवोनॉइड सामग्री का एक और लाभ खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के ऑक्सीकरण को रोकने की क्षमता है। समय के साथ यह धमनी की दीवार पर जमा के निर्माण का कारण बन सकता है, जिसे अक्सर ओक्लूसिव बीमारी के रूप में जाना जाता है। साथ ही, फ्लेवोनॉइड सामग्री में स्टीयरिक एसिड शामिल हो सकता है, जो एक अद्वितीय प्रकार का संतृप्त वसा है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ावा दे सकता है।

खाँसते हैं

चॉकलेट में थियोब्रोमाइन सामग्री वेजस तंत्रिका पर प्रभाव डाल सकती है और खाँसी के एपिसोड को दबाने में मदद कर सकती है। योनि तंत्रिका में मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बीच संदेश प्रसारित करने की भूमिका होती है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य

चॉकलेट में पाया जाने वाला एक और प्रकार का रासायनिक यौगिक एपिक्टिन है, जो एमिलॉइड सजीले टुकड़े या चिपचिपा प्रोटीन के निर्माण से मस्तिष्क की रक्षा करने की क्षमता के लिए उपयोगी है। यदि उन्हें समय के साथ विकसित होने के लिए छोड़ दिया जाता है तो अल्जाइमर रोग के विकास का खतरा होता है। इसके अतिरिक्त, यह समान रासायनिक यौगिक ग्रीन टी में पाया जा सकता है।

कुल मिलाकर, चॉकलेट खाया से लाभ के लिए, आप डार्क चॉकलेट की तलाश करना चाहते हैं जिसमें कोको की उच्च सांद्रता हो। आदर्श रूप से, आप सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए 70 प्रतिशत कोको के साथ चॉकलेट चाहते हैं। इसके अलावा, उच्च कोको का मतलब है कि सर्वांगीण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए अधिक फ्लेवोनोइड सामग्री है।

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