Onion
Articles

History of Onion – प्याज का इतिहास

 

Onion (Allium cepa) जिसे बल्ब प्याज या सामान्य प्याज के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग सब्जी के रूप में किया जाता है और यह जीनस एलियम की सबसे व्यापक रूप से खेती की जाने वाली प्रजाति है। इस जीनस में कई अन्य प्रजातियां भी शामिल हैं जिन्हें प्याज के रूप में संदर्भित किया जाता है और भोजन के लिए खेती की जाती है, जैसे कि जापानी गुच्छी प्याज।

 

 प्याज (Onion)सबसे अधिक बार, एक द्विवार्षिक या एक बारहमासी पौधे है, लेकिन आमतौर पर एक वार्षिक रूप में माना जाता है और इसके बढ़ते मौसम में काटा जाता है।

 

इसमें (Onion)खोखले, नीले-हरे पत्तों का एक प्रशंसक होता है और एक निश्चित दिन की लंबाई तक पहुंचने पर पौधे के आधार पर बल्ब सूजना शुरू हो जाता है। शरद ऋतु में पर्णसमूह मर जाता है और बल्ब की बाहरी परत शुष्क और भंगुर हो जाती है। फसल को काटा और सुखाया जाता है और प्याज उपयोग या भंडारण के लिए तैयार होता है।

 

फसल पर कई कीटों और बीमारियों का हमला होता है, विशेष रूप से प्याज मक्खी, प्याज ईलवर्ट और विभिन्न कवक जो सड़ने का कारण बनते हैं। एलियम सेपा की कुछ किस्में जैसे कि shallots और आलू प्याज कई बल्बों का उत्पादन करते हैं।

 

 

दुनिया भर में प्याज (Onion)की खेती और उपयोग किया जाता है। एक खाद्य पदार्थों के रूप में, उन्हें आमतौर पर सब्जी, या तैयार की जाने वाली नमकीन डिश के हिस्से के रूप में पकाया जाता है, लेकिन इसे कच्चा या अचार या चटनी बनाने के लिए भी खाया जा सकता है। कटा होने पर वे तीखे होते हैं और इसमें कुछ रासायनिक पदार्थ होते हैं जो आंखों को परेशान करते हैं। माना जाता है कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है कि प्याज में फेनोलिक्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जिनमें संभावित विरोधी भड़काऊ, एंटी-कोलेस्ट्रॉल, एंटीकैंसर और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं।

 

विभिन्न प्रकार के प्याज (Various types of Onion)

 

पीले प्याज:-

पीले प्याज (Yellow Onion) पूर्ण स्वाद वाले होते हैं और लगभग कुछ भी पकाने के लिए विश्वसनीय होते हैं। पकने पर पीला प्याज एक अमीर, गहरे भूरे रंग में बदल जाता है। पीला प्याज एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है और बग के डंक का इलाज करता है।

 

 

 

 

लाल प्याज:-

उनके अद्भुत रंग के साथ लाल प्याज (Red onion) ग्रिलिंग, रोस्टिंग, चारबोरिलिंग के लिए ताजा उपयोग के लिए एक अच्छा विकल्प है। लाल प्याज पोषक तत्वों से भरे होते हैं। लाल प्याज रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे अस्थि घनत्व को भी बढ़ावा देते हैं। लाल प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

 

 

 

 

सफेद प्याज:-

सफेद प्याज (White Onion )अक्सर तैयार सलाद, सॉस में उपयोग किए जाते हैं और क्लासिक मैक्सिकन व्यंजनों के लिए पारंपरिक प्याज हैं। पकाने के बाद उनका रंग सुनहरा और मीठा होता है। सफेद प्याज कैलोरी में कम लेकिन विटामिन और खनिज में उच्च होता है। इसके अलावा, प्याज में फाइबर और फोलिक एसिड होते हैं, इसमें बी विटामिन भी होता है जो शरीर को स्वस्थ नई कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। सफेद प्याज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

 

 

 

 

हरा प्याज:-

हरे प्याज (Spring Onion ) को एक सौम्य स्वाद मिला है जो कि मनमौजी नहीं है। केवल इसलिए कि वे पकवान के स्वाद को नियंत्रित नहीं करेंगे वे सलाद, सैंडविच, सूप के साथ-साथ हलचल-तलना व्यंजन तैयार करने में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। हरे प्याज को कच्चा या पकाकर भी खाया जा सकता है। हरा प्याज सल्फर का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक होते हैं जो कैंसर को रोकते हैं और उन एंजाइमों से लड़ते हैं जो कैंसर कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial